*केवीवी में शोध पर दस दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन

0

केवीवी में शोध पर दस दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन

मोतिहारी प्रतिनिधि मालंच नई सुबह:–महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) के सहयोग से दस दिवसीय शोध प्रविधि पाठ्यक्रम (आरएमसी)  कार्यक्रम क उद्घाटन मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलित कर राजकुमार शुक्ल सभागार में हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केएन सिंह, महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजय श्रीवास्तव एवं मुख्य वक्ता गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के संकायाध्यक्ष प्रो मनीष मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन राजनीति विज्ञान विभाग के शोधार्थी आशुतोष आनंद ने किया।
कोर्स निदेशक डॉ नरेंद्र आर्या ने कोर्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्कशॉप में देशभर से 195 आवेदन आए। देश के 31 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से आवेदन आए। इसमें से हमने 30 लोगों को चिन्हित कर इस दस दिवसीय कोर्स में आमंत्रित किया
मुख्य वक्ता गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय संबंध के संकायाध्यक्ष प्रो मनीष ने कहा कि केंद्र सरकार शोध को बढ़ावा देने में तत्पर है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने की स्थिति में हमें शोध को समाजोपयोगी बनाना होगा। शिक्षा नीति के लागू होने से भारत की दिशा बेहतर होगी। इस शोध प्रविधि कोर्स से शोधार्थियों को शोध विभिन्न आयामों पर समझ बढ़ेगी। देश में राष्ट्रीय चेतना को बढ़ावा देने के लिए भारत की मूल भावना को समझना आवश्यक है। हमारा देश परमाणु संपन्न होने के बावजूद भी ‘पहले प्रयोग नहीं करेंगे’ नीति का पक्षधर है। 2047 में जब भारत अपनी आजादी के 100 वां वर्ष मना रहा हो तो हम दुनिया को दिशा देने की स्थिति में हों।
टेक्निकल सेशन की अध्यक्षता प्रबंधन विज्ञान की सह आचार्य डॉ. सपना सुगंधा, रिसोर्स पर्सन गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय संबंध के संकायाध्यक्ष प्रो मनीष का मार्गदर्शन शोधार्थियों को प्राप्त हुआ। इस सेशन का संचालन डॉ. अभय विक्रम सिंह ने किया इस अवसर पर छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. आर्तत्रान पाल, कुलानुशासक प्रो. प्रणवीर सिंह समेत विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के शिक्षक एवं शोधार्थी उपस्थित थे।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here