जिला हब फॉर एम्पोवेर्मेंट ऑफ वीमेन कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

0

जिला हब फॉर एम्पोवेर्मेंट ऑफ वीमेन कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

दरभंगा प्रतिनिधि मालंच नई सुबह
:- समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेडकर सभागार में आयोजित जिला हब फॉर एम्पोवेर्मेंट ऑफ वीमेन कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस दौरान उप विकास आयुक्त श्रीमती प्रतिभा रानी के कर कमलों से दीप प्रज्वलित कर किया गया।
इस अवसर पर वरीय प्रबंधक, क्षमता वर्धन श्रीमती रश्मि रंजन, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता आदि द्वारा दीप प्रज्ज्वलन में सहयोग प्रदान किया गया।
वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि मिशन शक्ति सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है।
उन्होंने कहा कि नारी सशक्तिकरण के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, नारी की सुरक्षा, वो जिस माहौल में रहती है, पढ़ती है, काम करती है, वहाँ उन्हें पूर्णतः सुरक्षा का माहौल मिलना चाहिए।
उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा को समाज में गंभीरता से लिए जाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि आज समाज में जो नारी के लिए जो व्यवस्था है, उसमें नारी सुरक्षा का विषय महत्वपूर्ण है और मिशन शक्ति भी इसी दिशा में एक प्रयास है।
उन्होंने कहा कि कई बार हम मामले की गंभीरता को नहीं समझ पाते हैं और उसे सामान्य घटना से जोड़ देते हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन किसी घटना को सहते-सहते हम इतने अभ्यस्त हो जाते हैं कि उसे हम सामान्य घटना के रूप में मान लेते हैं और जिस संवेदनशीलता से उस पर कार्यवाही की जानी चाहिए, नहीं कर पाते हैं। उन्होंने उपस्थित महिला पदाधिकारीयों को कहा कि ऐसे मामले में हमें अपनी संवेदनशीलता को बनाए रखने की जरूरत होगी।
उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति के अंतर्गत संबल और सामर्थ्य योजना के तहत कई कार्यक्रम चलाएं जा रहे हैं, जिनके तहत जिला हब फॉर एम्पोवेर्मेंट ऑफ वीमेन कार्यक्रम की शुरुआत की गई है, निश्चित रूप से यह योजना महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए उपयुक्त सिद्ध होगी।
मिशन शक्ति’ मिशन मोड में एक योजना है जिसका उद्देश्य महिला सुरक्षा, संरक्षा और सशक्तिकरण के लिए समर्थन को मजबूत बनाना है। इस शुभारम्भ कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास निगम ,बिहार पटना की प्रबंधक (क्षमता वर्धन ), श्रीमती रश्मि रंजन, सिविल सर्जन के प्रतिनिधि ,एस एम सी यूनिसेफ डीपीएम जीविका,लैंगिक विशेषज्ञ गोविन्द कुमार , एवं सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी,महिला पर्यवेक्षिका सहित सभी जिला प्रोग्राम कार्यालय के कर्मी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here