गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, कठिन परिश्रम एवं नियमित अध्ययन प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता की कुंजी- प्रो मुश्ताक अहमद

0

गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, कठिन परिश्रम एवं नियमित अध्ययन प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता की कुंजी- प्रो मुश्ताक अहमद

दरभंगा/प्रतिनिधि(मालंच नई सुबह)सी एम कॉलेज, दरभंगा के इतिहास विभाग के पूर्व छात्र आनंद अंकित ने पास किया ‌ नेट परीक्षा, लोगों ने दी बधाइयां*
राष्ट्रीय स्तर पर महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के लिए आयोजित पात्रता परीक्षा नेट एवं जेआरएफ में सफलता छात्र- छात्राओं के सफल भविष्य के लिए मील का पत्थर सिद्ध होता है, क्योंकि जो छात्र इस परीक्षा को पास करते हैं, वे उच्च शिक्षा में खुद को स्थापित करने का अवसर प्राप्त कर लेते हैं। गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, कठिन परिश्रम एवं नियमित अध्ययन प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता की कुंजी होती है। उक्त बातें सी एम कॉलेज, दरभंगा के प्रधानाचार्य प्रो मुश्ताक अहमद ने महाविद्यालय के इतिहास विभाग के छात्र रहे आनंद अंकित के नेट परीक्षा में सफलता मिलने पर मिठाई खिलाकर तथा पुष्प प्रदान कर बधाई देते हुए कही। उन्होंने आनंद अंकित को मेहनती एवं सामाजिक स्वभाव का छात्र बताते हुए उससे आगे दिल्ली विश्वविद्यालय तथा जेएनयू, दिल्ली के पीजी सिलेबस को आधार बनाकर जेआरएफ की तैयारी पूरी क्षमता से करने का आह्वान किया।
प्रधानाचार्य ने कहा कि आनंद अंकित छात्र जीवन से ही सुव्यवस्थित आचरण में रहते हुए पढ़ाई के साथ-साथ समाजसेवा एवं राष्ट्रसेवा के प्रति भी समर्पित रहे। इन्होंने सी एम कॉलेज के इतिहास भाग से स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर नेट की परीक्षा पास की है। यह महाविद्यालय परिवार के लिए हर्ष की बात है। विशेष तौर पर इतिहास विभाग के शिक्षकों ने मार्गदर्शन का काम किया है, इसलिए वे भी बधाई के पात्र हैं। मुझे उम्मीद है कि अंकित खुद को अच्छे शिक्षक के रूप में स्थापित करेंगे तथा अपनी मेहनत जारी रखते हुए अगली बार जेआरएफ भी अवश्य पास करेंगे।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के संस्कृत- प्राध्यापक डा आर एन चौरसिया ने बताया कि सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाले तथा ग्रामीण क्षेत्र में रहते हुए आनंद अंकित का नेट परीक्षा पास करना अन्य छात्रों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं, क्योंकि इन्होंने 2017 में ही पीजी कर अर्थोपार्जन करते हुए भी अपनी पढ़ाई जारी रखी है। ये 2012 से ही मेरे संपर्क में निरंतर रहे हैं जो स्वभाव से सामाजिक, परिश्रमी, मिलनसार तथा मृदुभाषी छात्र रहे हैं। ये एनएसएस के बेहतर स्वयंसेवक के रूप में विश्वविद्यालय द्वारा आगरा, विशाखापट्टनम, हिमाचल प्रदेश तथा गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने हेतु दिल्ली आदि भेजे जा चुके हैं। उन्होंने आनंद अंकित को शीघ्र पीएच डी करने का सुझाव देते हुए उनके उज्ज्वल एवं मंगलमय भविष्य की कामना की।इतिहास विभागाध्यक्ष डा दिवाकर सिंह इस सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए राज्य के अन्य छात्रों विशेषकर सी एम कॉलेज के पीजी छात्रों से नेट एवं जेआरएफ की विशेष तैयारी का अनुरोध करते हुए कहा कि अब मिथिलांचल क्षेत्र से भी हर वर्ष प्रत्येक विषय में काफी संख्या में छात्र नेट एवं जेआरएफ कर रहे हैं।
दरभंगा के भरवारा निवासी केदार नारायण लाल तथा रेनू देवी के सुपुत्र आनंद अंकित को बधाई देने वालों में डा अवधेश प्रसाद यादव, उज्ज्वल कुमार, मनमोहन सरावगी, डा अखिलेश कुमार विभू, डा संदीप कुमार, डा कुमार जयसवाल, डा शाहिद अली, डा सबा मसउद, विपिन कुमार सिंह, मो कमरेन, मो रेजा उल्लाह तथा राजाराम पासवान आदि शामिल हैं। नेट परीक्षा में सफलता की सूचना के बाद आनंद अंकित के परिवारवालों, संबंधियों एवं परिचितों में खुशी छा गई। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय गुरुजनों के मार्गदर्शन, ईश्वर एवं माता- पिता के आशीर्वाद तथा अपने कठिन परिश्रम को देते हुए भविष्य में पीएच डी कर अच्छे प्राध्यापक बनने का संकल्प व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here