अंगदान महोत्सव का किया गया आयोजन

0

अंगदान महोत्सव का किया गया आयोजन

केवटी प्रतिनिधि मालंच नई सुबह, समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केवटी में गुरुवार को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ निर्मल कुमार लाल की अध्यक्षता में अंगदान महोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चिकित्सकों व कर्मियों ने शपथ ग्रहण में भाग लिया। इस अवसर पर चिकित्सकों एवं कर्मियों ने शपथ लिया कि हमारे देश में प्रत्यारोपण के लिए अंगों और उसके कमी को देखते हुए यह प्रतिज्ञा करते हैं कि मैं अपने परिवार मित्रों और देशवासियों को भी अपने अंग एवं उत्तक दान करने के लिए प्रेरित करने के सभी प्रयास करूंगा। इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ निर्मल कुमार लाल ने बताया कि कोई भी व्यक्ति अपना अंग अथवा उत्तक दान कर सकता है, परंतु 18 वर्ष से कम आयु होने की स्थिति में माता-पिता की सहमति आवश्यक है।
दानकर्ता को दो या अधिक गवाहों कम से कम एक करीबी रिश्तेदार की उपस्थिति में अंगदान की लिखित सहमति देना अनिवार्य है। यदि मृत्यु से पूर्व कोई सहमति पत्र नहीं भरा गया है तो जो व्यक्ति कानूनी रूप से मृत शरीर का स्वामी है उसे हीं अंगदान की सहमति का अधिकार होगा।दान किया गया अंग ऐसे व्यक्तियों बच्चों को प्रत्यारोपित किया जाता है, जिन्हें अपेक्षा से अधिक आवश्यकता होती है। नेत्रदान की सुविधा पटना चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल पटना ,नालंदा महाविद्यालय एवं अस्पताल पटना ,
आदि में किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा उपलब्ध है। इस अवसर पर डाक्टर इकबारूल रशीद, बी सी एम प्रमोद कुमार, राज नारायण मिश्र, गन्नू मंडल आदि अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here