विश्व ह्दय दिवस  के अवसर पर आयुष्मान भारत  संस्था द्वारा आईएमए के सहयोग से इन्टरनैशनल कांफ्रेंस ऑन हार्ट का हुआ आयोजन

0

पटना डेस्क /जितेन्द्र कुमार सिन्हा (मालंच नई सुबह) विश्व ह्दय दिवस  के अवसर पर आयुष्मान भारत  संस्था द्वारा IMA के सहयोग से ICH – 2021( International Conference On Heart) का आयोजन किया  गया। कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि के रूप में IMA के अध्यक्ष  डॉ. सहजानंद प्रसाद सिंह ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से समाज के लोगों में हृदय रोग को लेकर जागरूकता बढ़ेगी और ह्दय रोग पर नियंत्रण एवं छुटकारा पाने में मदद मिलेगी I

उक्त अवसर पर  आयुष्मान भारत संस्था के अध्यक्ष डॉ. विपिन कुमार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रत्येक 10 सेकंड  में एक व्यक्ति को हृदयाघात होता है प्रत्येक दिन चालीस वर्ष से नीचे के 900 युवाओं की मौत हृदयाघात के  कारण हुआ  है, ऐसे भी हो रही  मौत में से 60 % मौत हृदय  रोग के  कारण प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से हो रहा हैI देश के भविष्य के चिंतन का विषय है और इसी को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत कॉन्फ़्रेन्स, सेमिनार एवं कार्यशालाओं  के  माध्यम से आम लोगों  में  ह्दय रोग को लेकर जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है I इस कड़ी में वर्ल्ड हार्ट डे की पूर्व संध्या पर ICH -2021 का आयोजन किया गया  है I उन्होंने कहा कि हृदय  रोग होने के  कई कारण हो सकते हैं, चाहे वह तनाव हो, गलत जीवनशैली हो   या गलत खानपान।

उक्त अवसर पर देश  की  ख्याति प्राप्त चिकित्सकों ने कार्यक्रम में भाग लियाI सूत्रों के अनुसार सम्मेलन की विशेषता यह रही कि देश के जाने-माने डॉक्टरों के साथ-साथ मूलचंद अस्पताल के डॉ. एस.के. चोपड़ा, गंगाराम अस्पताल के डॉ. एस.सी. मनचंदा, बत्रा अस्पताल के डॉ नवजीत तालुकदार, नारायणा अस्पताल गुड़गांव के डॉ विवेक चतुर्वेदी, कैलाश हॉस्पिटल के डॉ संतोष कुमार अग्रवाल, सर गंगा राम अस्पताल के डॉ कविता त्यागी, अग्रसेन इंटरनेशनल अस्पताल के डॉ अंशुल कुमार जैन, मैक्स अस्पताल के डॉ अनूपम गोयल, नोएडा से  डॉ निशांत शेखर ठाकुर, आई.सी. एम.आर की  डॉ नीता कुमार एवं भारत सरकार के पूर्व महानिदेशक – स्वास्थ्य सेवाएँ डॉ. डी. सी. जैन उपस्थित थे।

     कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संचालन डॉ. एस.एस. भट्टाचार्य ने की, हज़ारों लोगों ने कार्यक्रम से जुड़कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here