अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन ने  सावन मेला सुरंगों सावन का किया आयोजन

0

अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन ने  सावन मेला सुरंगों सावन का किया आयोजन

रक्सौल प्रतिनिधि मालंच नई सुबह- अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन रक्सौल इकाई द्वारा अपने स्थापना दिवस पर शुक्रवार को शहर के सुप्रसिद्ध श्रीसत्यनारायण मारवाड़ी पंचायती मंदिर परिसर में सावन मेला “सुरंगों सावन ” का शानदार आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं, बच्चे एवं पुरूषों ने भाग लिया।
कार्यक्रम का उद्घाटन संस्था की अध्यक्षा वीणा गोयल , सचिव सोनू काबरा, ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम के पहला सत्र आध्यात्मिक एवं राष्ट्रीयता से ओतप्रोत रहा जिसमें बच्चों ने पवित्र भगवद्गीता के श्लोक का पाठ बहुत ही बेहतर ढंग से किया जिसका सभी ने जमकर सराहा। इस मौके पर  गीत-संगीत सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा मेला में मधु सिकारिया ,पूजा मस्करा , पूजा शर्मा ,चिंकी सुल्तानिया ,आभा केशान ,राधा रूँगटा , आदि ने विभिन्न पकवानों , श्रृंगार सामग्री ,सजावटी एवं कलात्मक सामानों के साथ पूजा सामग्री , डिजाइनर रंग-बिरंगी राखियां , कुर्ती के साथ विभिन्न गृहपयोगी सामानों के स्टॉल लगाया। जहां लोगों ने जमकर खरीददारी की तथा लजीज पकवानों का भरपूर लुत्फ़ उठाया। महिलाओं ने एक-दूसरे को हरी कांच की चूड़ियां भेंट की।सावन मिलन समारोह में महिलाओं ने अपनी दमदार उपस्थिति से खूब शमां बांधा और एक-दूसरे को सावन की शुभकामनाएं दी।
संस्था की अध्यक्षा वीणा गोयल एवं सचिव सोनू काबरा ने संयुक्त रूप से कहा कि सावन में हरे रंग का भी बहुत महत्व होता है।  सावन में महिलाएं और युवतियां हरे रंग के वस्त्र और चूड़ियां पहनती हैं। हरा रंग प्रेम, प्रसन्नता और खुशी की प्रतीक माना जाता है। इसी वजह से महिलाएं सावन के महीने में हरे रंग का सिंगार करके भगवान और प्रकृति को धन्यवाद देती हैं।
उन्होंने यह भी कहा इस महीने में चारों तरफ हरियाली छा जाती है।उदास मन को कहीं ना कहीं खुशी मिलती है। सुरंगों सावन
कार्यक्रम के जरिए एक-दूसरे से भी मेल मिलाप हो जाता है। ऐसे कार्यक्रम हमें हमारी संस्कृति से जोड़ते हैं । इस मौके पर बच्चों के द्वारा कई प्रकार की प्रस्तुतियां की गई।कार्यक्रम के अंतिम सत्र में कई प्रतियोगिताएं हुई जिसमें विजेताओं को पुरस्कृत कर उनका उत्साह वर्धन किया गया।
इस मौके पर संस्था की कोषाध्यक्ष संगीता अग्रवाल, अनुजा अग्रवाल, सारिका अग्रवाल, शिप्रा सिकारिया, शिल्पा भरतिया, संगीता रूँगटा व बबीता रूँगटा आदि उपस्थित थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here