मालंच नई सुबह

सच हार नही सकता

पटना /आस-पास

केके पाठक का आदेश से छूट ! पटना में अब कोचिंग संचालक सुबह 9 से 4 बजे के बीच भी करा सकेंगे प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी

केके पाठक का आदेश से छूट ! पटना में अब कोचिंग संचालक सुबह 9 से 4 बजे के बीच भी करा सकेंगे प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी

पटना/प्रतिनिधि(मालंच नई सुबह) शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने पिछले दिनों आदेश जारी किया था कि स्कूल के समय में निजी कोचिंग नहीं चलाया जा सकता है. उनके इस आदेश से राज्य भर में कोचिंग संचालक परेशान हैं. इन सबके बीच अब केके पाठक के इस आदेश से पटना में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वालों को छूट मिल गई है.
इस परिस्थिति में पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्चों के लिए कोचिंग चलेगा.लेनिक बता दे की उन्होंने अभी सिर्फ शिक्षा विभाग को पत्र भेजे जाने की बात की है।

दरअसल, कोचिंग संस्थानों के संचालकों की ओर से जिला प्रशासन से अनुरोध किया गया था कि वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं. इसलिए उन्हें ऐसी तैयारी के लिए सुबह 9 से शाम 4 बजे के बीच कोचिंग चलाने की छूट मिले. दिन में कोचिंग नहीं खुलने पर उनके बंद होने का खतरा बढ़ जाएगा. यहां तक कि कोचिंग का किराया, बिजली बिल, शिक्षकों का वेतन भी देना मुश्किल हो जाएगा. उनकी इन मांगों पर विचार करते हुए अब डीएम की ओर से इस पर सहमति बन गई है.

हालांकि इस इस अवधि में चलने वाले कोचिंग में सरकारी स्कूलों के शिक्षक नहीं पढ़ाएंगे. सूत्रों के अनुसार डीएम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सुबह 9 से 4 बजे के बीच सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए कोचिंग नहीं चलेगा. स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए मॉर्निंग शिफ्ट और इविनिंग शिफ्ट चलाने पर सहमति बनी है. इनता ही नहीं इसे लेकर कोचिंग संचालकों को इसका शपथ पत्र भी देना होगा.

वहीं शिक्षा विभाग द्वारा कोचिंग संस्थानों के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी करने पर भी मंथन किया जा रहा है. ऐसे में आगे आने वाले दिनों में कोचिंग संस्थानों के लिए विशेष गाइडलाइन जारी हो सकते हैं. फ़िलहाल पटना में जिलाधिकारी संग हुई बैठक में बनी सहमति में सिर्फ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए सुबह 9 से शाम 4 बजे के बीच कोचिंग चलाने की छूट मिली है. साथ ही इस अवधि में सरकारी स्कूलों के शिक्षक नहीं पढ़ाएंगे और ना ही सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए कोचिंग नहीं चलेगा.
——–

 

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *