*सहकारिता विकास को लेकर डीएलसीसी की हुई बैठक

0

सहकारिता विकास को लेकर डीएलसीसी की हुई बैठक

दरभंगा प्रतिनिधि मालंच नई सुबह:- जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकक्ष में समेकित सहकारी विकास परियोजना से संबंधित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित कर बताया गया कि 200 मेट्रिक टन का 75 गोदाम का निर्माण कार्य प्रथम चरण में पूरा किया जा चुका है। ये सभी गोदाम 12.90 लाख रुपये की लागत से पैक्सों द्वारा बनवाए गए हैं, जिसमें 50 प्रतिशत राशि अनुदान के रूप में सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई है।
  द्वितीय चरण में निर्धारित लक्ष्य 200 मेट्रिक टन के 26 गोदाम में से 05 के लिए कार्य आदेश निर्गत है, जिनमें से 03 बन चुका है एवं 02 पर निर्माण कार्य जारी है। ये सभी 14 लाख रुपये की लागत से बनवाए जा रहे हैं। यहां लक्ष्य के अनुसार 32.11 लाख रुपये की लागत से
500 मेट्रिक टन क्षमता वाला 25 गोदाम बनवाया जाना है, 07 के लिए कार्य आदेश दिया गया है,निर्माण कार्य जारी है। 1000 मेट्रिक टन क्षमता वाले दो गोदाम के लक्ष्य के विरुद्ध एक गोदाम 58 लख रुपये की लागत से बनवाया जा रहा है। बैठक में 500 मेट्रिक टन के 09 गोदाम के प्रस्ताव पर स्वीकृति प्रदान की गई।
     जिला सहकारिता पदाधिकारी अंकित कुमार ने बताया कि पैक्सों को नमी मापक यंत्र, इलेक्ट्रॉनिक तौल मिशन, बोरा सिलाई मशीन क्रय करने हेतु भी अनुदान उपलब्ध कराए जाते हैं।
अभी तक 114 पैक्सों के द्वारा ये क्रय किए जा चुके हैं, शेष पैक्स के लिए दिए गए प्रस्ताव पर भी बैठक में स्वीकृति प्रदान की गई। गोदाम की चाहरदीवारी के निर्माण के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की गई।
     जिलाधिकारी ने गोदाम एवं चाहरदिवारी के निर्माण कार्य एलईएओ के सहायक अभियंता सहायक व कनीय अभियंता की निगरानी में करवाने के निर्देश दिए। बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला सहकारीता पदाधिकारी अंकित कुमार, महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र नवल किशोर पासवान, कार्यपालक अभियंता स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन-1, जिला कल्याण पदाधिकारी मो.असलम अली एवं अन्य संबंधी पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here