रात करीब पौने 12 बजे भागलपुर के तातारपुरमें भीषण धमाका में दो महिला व दो बच्चे समेत पांच की मौत हो गई

0

रात करीब पौने 12 बजे भागलपुर के तातारपुरमें भीषण धमाका में दो महिला व दो बच्चे समेत पांच की मौत हो गई

पटना डेस्क मालंच नई सुबह, गुरुवार रात करीब पौने 12 बजे भागलपुर के तातारपुर थाना क्षेत्र के काजवलीचक मोहल्ले में यतीमखाना के पास एक बिल्डिंग में भीषण धमाका में दो महिला व दो बच्चे समेत पांच की मौत हो गई। इस घटना के बादडीएम के निर्देश पर जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में भर्ती घायलों के लिए डाक्टरों की टीम को लगाया गया है। एक टीम को अलर्ट मोड पर रखा गया है। घटनास्थल पर पांच एंबुलेंस लगाया गया है। मलबे और उसके इर्दगिर्द विस्फोटकों की बरामदगी के लिए डाग स्क्वाड को लगाया गया है। इस बम विस्फोट से तीन घर जमींदोज हो गए तथा आस-पास के तीन मकानों के दीवारें भी टूट गये। बगल के घरों में सो रहे लोग तक बुरी तरह जख्मी हो गये। धमाके की आवाज कई किलोमीटर तक सुनाई दी गयी। वहीं ध्वस्त हुए मकान का मलवा घटनास्थल से करीब 200 से 300 मीटर तक छिटका दिखा।

विस्फोट की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता कि घटनास्थल से चार किलोमीटर की परिधि में आने वाले मकान में मौजूद लोगों ने तेज झटके वाले भूकंप के झटके महसूस किए। घरों में कंपन महसूस करते ही लोग-बाग घरों से बाहर निकल भूकंप के बारे में जानकारी लेने लगे।
घटना की जानकारी पर डीआइजी सुजीत कुमार, डीएम सुब्रत कुमार सेन, एसएसपी बाबू राम भारी पुलिस बलों के साथ मौके पर पहुंच हालात का जायजा लिया। घटनास्थल को पुलिस बलों की धेराबंदी कराते हुए दो जेसीबी लगाकर मलबा साफ कराने और उसमें दबे लोगों को निकालने का काम तेजी से शुरू कराया। आधा दर्जन घायलों को रात एक बजे तक मलबे से निकालकर मायागंज अस्पताल पहुंचाया जा चुका है। डीआईजी, एसएसपी, डीएम समेत कई वरीय अधिकारी पहुंचे। धमाके की वजह से बिजली के पोल-तार बिखर गए। अंधेरे के कारण राहत कार्य में दिक्कत आ रही थी डीआइजी ने घटना की जांच के लिए एफएसएल की टीम को भी लगाया ताकि विस्फोटक के प्रकार का पता लगाया जा सके।घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस की बड़ी टीम सीनियर अधिकारियों के साथ पहुंची. एसएसपी बाबु राम भी मौके पर पहुंचे. जेसीबी की मदद से फौरन मलवे को हटाने का काम शुरू किया गया. मलवे के अंदर दबे शवों को बाहर किया जाने लगा. हालांकि अभी तक ये पुष्टि नहीं हो सकी है कि कुल कितने लोग इस घटना में हताहत हुए हैं. मौके पर पहुंचे भागलपुर के डीएम इस मामले पर फिलहाल खुलकर कुछ भी कहने से बचते दिखे. उन्होंने 2 के मौत की पुष्टि व 7 जख्मी की पुष्टि ये कहते हुए की है कि इनकी संख्या अभी बढ़ेगी, रेस्क्यू जारी है. हालांकि 5 मौतों की सूचना है। इस मामले को लेकर डीआईजी सुजीत कुमार ने बताया कि नवीन मंडल के घर में पटाखे अवैध तरीके से बनाये जाते थे। घर में बड़ी मात्रा में विस्फोटक होने का अंदेशा है जिसके कारण धमाका हुआ।

बताया जाता है कि यहां बारूद का में कारोबार होता था। बम भी बनाया जाता था। आतिशबाजी के आड़ में यह कारोबार किया जा रहा था। इसकी जांच की जा रही है। खोजी कुत्ता भी लाया गया है। हालांकि अबतक फोरेंसिक टीम नहीं आई है। जिस जगह यह हादसा हुआ वहां काफी देर तक धुआं का गुब्बारा आसमान में दिखा। आसपास के कई घरों के खिड़कियों के शीशे टूटकर सड़को पर बिखरे पड़े हैं।
इस हादसे मे पुलिस टीम पटाखा तैयार करने वाले दो लोगों को हिरासत में ले लिया है। उनसे तातारपुर थाने में पूछताछ की जा रही है। धमाका रात को निचले तल पर बम बनाते हुआ बताया जा रहा है। निचले तल पर ही शक्तिशाली विस्फोटक एक प्लास्टिक बाक्स में रखे होने की बात कही जा रही है जिसपर दबाव पड़ने के बाद धमाका हुआ है। पुलिस टीम और एफएसएल की टीम जांच के क्रम में सही तस्वीर जल्द देने की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here