पूर्णिया जिले में चलाया जा रहा परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा

0

पूर्णिया/प्रतिनिधि (मालंच नई सुबह)
लोगों को परिवार नियोजन की स्थायी व अस्थायी सुविधाओं का लाभ देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में 13 से 25 सितंबर तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा चलाया जा रहा है। लोगों को परिवार नियोजन सेवा पखवाड़े की जानकारी देने के लिए जिले के सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा द्वारा हरी झंडी दिखाकर सभी प्रखंडों के लिए जागरूकता रथ भी रवाना किया गया है।
वहीं सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कि लोगों को परिवार नियोजन की सुविधाओं का लाभ देने के लिए जिले में मिशन परिवार विकास अभियान आयोजित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत 06 से 12 सितंबर तक जिले में दम्पत्ति सम्पर्क सप्ताह चलाया गया था जिस दौरान सभी क्षेत्र में आशा, आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा लोगों को परिवार नियोजन की स्थायी व अस्थायी सुविधाओं की जानकारी दी गई।
डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि लोगों तक परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देने और 13 से 25 सितंबर तक उसका लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता रथ रवाना किया गया है। रथ के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न साधन और उसके फायदों की जानकारी दी जाएगी। जिले के सभी इच्छुक लोगों को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में परिवार नियोजन की सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल सकता है। परिवार नियोजन के कुछ अस्थायी साधन लोगों को स्थानीय आशा, आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा भी उपलब्ध कराया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here