भारत की विविध सांस्कृतिक विरासत

0

सलिल सरोज

संगीत, नृत्य और नाटक की भारतीय परंपरा हमारी सभ्यता के मूल में है। किसी भी सभ्यता का सार और गुणवत्ता उसके लोगों के सांस्कृतिक और कलात्मक हितों से आंकी जाती है। भारतीय सभ्यता अपनी गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत और ललित कलाओं में समृद्ध परंपरा के साथ सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त है। हमें, इस परंपरा के उत्तराधिकारी के रूप में, न केवल इस पर गर्व करना चाहिए, बल्कि इसे संरक्षित करने और इसे युवा पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

हमारे देश में एक समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत है, जो हमारी सभ्यता की आंतरिक शक्ति और लचीलापन का संकेत है। भारत में शायद ही कोई क्षेत्र या घाटी या पहाड़ या समुद्र-तट या मैदान हो जो हमारे विशिष्ट लोक नृत्यों और संगीत की ध्वनि से नहीं सन्निहित हो। इन नृत्यों के विषय सरल हैं और हमारे आम लोगों के जीवन में निहित हैं।

दूसरी ओर, हमारे शास्त्रीय नृत्यों का धर्म और आस्था से बहुत गहरा संबंध था। वे कई शताब्दियों के दौरान विकसित हुए हैं और भारतीय सांस्कृतिक परंपरा को निरंतरता दी है जिसने लगातार नई परिस्थितियों के अनुकूल होने और नए प्रभावों को आत्मसात करने में जीवंतता दिखाई है। हालांकि, हमने हमेशा अपने शास्त्रीय कला रूपों को लोगों के करीब लाने की आवश्यकता महसूस की है ताकि वे हमारे देश की सांस्कृतिक विरासत की बेहतर समझ प्राप्त कर सकें।

कहा जाता है कि संगीत आत्मा का पोषण है। यह मनुष्य पर सबसे सभ्य प्रभावों में से एक है। यह मनुष्य में दिव्यता को सामने लाता है और वास्तव में ईश्वर का मार्ग है। संगीत का भी एक एकीकृत प्रभाव होता है क्योंकि यह कोई सीमा नहीं जानता।

मनुष्य की हर भावना संगीत में अभिव्यक्ति पाती है – चाहे वह आनंद हो, दुःख हो या वीरता। हालाँकि, संगीत का एक व्यावहारिक पक्ष भी है। और इस संदर्भ में  हमारे दिवंगत राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने एक बार क्या कहा था:

“संगीत का असली उद्देश्य न केवल इंद्रियों को सुख देना, या मन को निर्देश देना है, बल्कि अपने पूरे अस्तित्व को परिवर्तित करना और इसे इस दुनिया के आकर्षण और मोह से ऊपर दुख से ऊपर उठाना है। संगीत की दुनिया में, आप सुंदरता के मंदिर निर्माण करते हैं और जब आप उसकी पूजा करते हैं, तो आप व्यावहारिक कार्य करने के लिए बेहतर प्रेरित होकर वापस आ जाते हैं। यही संगीत का असली उद्देश्य है।”

भारतीय संगीत काफी समृद्ध और विविध है और इसका विकास और विकास का अटूट इतिहास रहा है। हमारा संगीत विभिन्न आंतरिक और बाहरी प्रभावों के अधीन रहा है और इसके परिणामस्वरूप, युगों में कई बदलाव हुए हैं। प्राचीन भारत में, संगीत जीवन के भक्ति और कर्मकांड के साथ अटूट रूप से जुड़ा हुआ था और इसलिए, मंदिर के साथ घनिष्ठ संबंध था। इसकी भक्ति और भावनात्मक अपील के कारण ही आम लोग संगीत को महत्व देते थे। हमारे संतों और संतों के संगीत ने हमें समाज में संतुलन और व्यक्ति में धार्मिकता को बनाए रखने में भी मदद की है। संगीत भी भक्ति का सबसे बड़ा वाहन रहा है और ऋषि-मुनि संगीत के माध्यम से देवत्व तक पहुंचे हैं।

ललित कलाओं को बढ़ावा देने वाला समाज आधार या अश्लील नहीं हो सकता। ललित कलाओं को बढ़ावा देकर ही हम वास्तविक जीवन को समृद्ध बना सकते हैं; कला के सच्चे प्रतिपादक के साथ कुछ भी संकीर्ण या स्वार्थी नहीं हो सकता। इसमें कोई संदेह नहीं है कि ललित कलाओं की प्रशंसा और आनंद से अलग होने पर जीवन बेदाग और सभी सुंदरता, आकर्षण और अनुग्रह से रहित हो जाएगा। कला को केवल मनोरंजन नहीं करना चाहिए, बल्कि लोगों को सूचित करना, शिक्षित करना और प्रेरित करना चाहिए। कलाकारों का यह कर्तव्य है कि वे लोगों को एक साथ लाएं और उनके जीवन को उच्च सामाजिक उद्देश्यों से भरें।

भारतीय कला और संस्कृति न केवल अपनी समृद्धि और विविधता के कारण, बल्कि अन्य संस्कृतियों के साथ इसके संपर्क के कारण भी फली-फूली और फली-फूली है। विभिन्न संस्कृतियों के बीच, स्थानीय और सार्वभौमिक के बीच और अतीत और वर्तमान के बीच एक संश्लेषण रहा है। जब हम अपने अस्तित्व और अपने आस-पास के जीवन की संपूर्णता को पहचानते हैं, तभी हम एक सही तस्वीर तक पहुंच पाते हैं। हम मनुष्य या जीवन को विभिन्न खंडों में वर्गीकृत नहीं कर सकते और न ही करना चाहिए, चाहे वह आर्थिक या सांस्कृतिक, भौतिक या आध्यात्मिक, कार्यात्मक या सौंदर्य, बौद्धिक या भावनात्मक हो। भारत वह है जो आज है, क्योंकि यहां ललित कलाओं को हमारे लोगों के जीवन के एक हिस्से के रूप में जीवित रखा गया है। हमें अपने अतीत की विरासत का उपयोग इस तरह करना होगा कि भारत के लिए एक महान भविष्य बनाने में मदद मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here