न्यू इंडिया का मिशन-शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता

0

सलिला सरोज

परिचय

प्रधानमंत्री ने 2022 तक एक नए भारत की स्थापना के लिए अपना स्पष्ट आह्वान किया है। ‘नए भारत के लिए रणनीति @ 75’ में प्रधान मंत्री के तीन प्रमुख संदेश हैं। सबसे पहले, विकास एक जन आंदोलन बन जाना चाहिए, जिसमें प्रत्येक भारतीय अपनी भूमिका को पहचानता है और बेहतर जीवन जीने के रूप में उसे मिलने वाले मूर्त लाभों का भी अनुभव करता है। सामूहिक प्रयास और संकल्प यह सुनिश्चित करेगा कि हम 2022 तक एक नया भारत प्राप्त करें, जैसे स्वतंत्रता महात्मा गांधी के 1942 में भारत छोड़ो के आह्वान के पांच साल के भीतर हासिल की गई थी। समावेश के साथ तेजी से विकास सुनिश्चित करने का सीधा निहितार्थ यह है कि नीति निर्माण को करना होगा भारतीय जमीनी वास्तविकताओं में निहित है और डिजाइन और कार्यान्वयन दोनों में सभी के कल्याण पर जोर देता है। दूसरा, विकास रणनीति को सभी क्षेत्रों और राज्यों और सभी क्षेत्रों में संतुलित विकास सुनिश्चित करने के लिए व्यापक-आधारित आर्थिक विकास प्राप्त करने में मदद करनी चाहिए। इसका अर्थ है नवाचार और कौशल को बढ़ावा देने वाली नई प्रौद्योगिकियों को अपनाना। हमें अपनी कृषि के आवश्यक आधुनिकीकरण और पूर्वोत्तर, पहाड़ी राज्यों और 115 आकांक्षी जिलों जैसे क्षेत्रों को मुख्यधारा में लाने पर ध्यान देना होगा। इसका प्रत्यक्ष परिणाम क्षेत्रीय और अंतर-व्यक्तिगत समानता में सुधार और द्वैतवाद का उन्मूलन होगा जो अब तक हमारी अर्थव्यवस्था की विशेषता है। हम एक ऐसी अर्थव्यवस्था स्थापित करेंगे जो मुख्य रूप से औपचारिक, नियम-संचालित हो और निवेश और नवाचार की सुविधा प्रदान करती हो। तीसरा, कार्यनीति जब क्रियान्वित की जाएगी, तो यह सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के प्रदर्शन के बीच की खाई को पाट देगी। प्रधान मंत्री ने इस सरकार को विरासत में मिली ‘सॉफ्ट स्टेट’ के स्थान पर एक ‘विकास राज्य’ बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। इस संदर्भ में, सरकार ने सार्वजनिक सेवाओं के कुशल वितरण, भ्रष्टाचार और काली अर्थव्यवस्था को खत्म करने, अर्थव्यवस्था को औपचारिक रूप देने और कर आधार का विस्तार करने, व्यापार करने में आसानी में सुधार करने, तनावग्रस्त वाणिज्यिक बैंकिंग क्षेत्र को एक स्वस्थ स्थिति में वापस लाने पर ध्यान केंद्रित किया है। , और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण और जैम (जन धन योजना, आधार और मोबाइल नंबर) ट्रिनिटी के व्यापक उपयोग के माध्यम से रिसाव को रोकना। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों और राष्ट्रपिता के हर आंख से आंसू पोंछने के सपने को साकार करने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता के कद को ऊपर उठाने की आवश्यकता को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है।

शिक्षा

देश का आर्थिक विकास न केवल प्राकृतिक संसाधनों, प्रौद्योगिकी और पूंजी पर निर्भर करता है बल्कि मुख्य रूप से जनशक्ति की मात्रा और गुणवत्ता पर निर्भर करता है। जनशक्ति की गुणवत्ता से हमारा तात्पर्य कार्यबल की दक्षता और उत्पादकता से है। जनशक्ति की दक्षता स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा और प्रशिक्षण, आवास सुविधाओं, सुरक्षित पेयजल और स्वच्छता जैसे कई महत्वपूर्ण कारकों पर निर्भर करती है। ये जीवन की गुणवत्ता के महत्वपूर्ण निर्धारक माने जाते हैं। इन क्षेत्रों में पर्याप्त निवेश से जनशक्ति की उत्पादकता और दक्षता में वृद्धि होगी। अर्थशास्त्री इसे ‘मानव पूंजी निर्माण’ कहते हैं। मानव पूंजी से हमारा मतलब है “जनसंख्या द्वारा प्राप्त ज्ञान का शरीर और ज्ञान का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए जनसंख्या की क्षमता”। सामाजिक बुनियादी ढांचे के विभिन्न घटकों में से शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण घटक है। अच्छी तरह से शिक्षित और उचित रूप से प्रशिक्षित जनशक्ति आर्थिक विकास की गति को तेज कर सकती है।

पर्याप्त धन की कमी शिक्षा के विकास में मुख्य समस्या है। पंचवर्षीय योजनाओं में शिक्षा के लिए परिव्यय घट रहा है। अपर्याप्त धन के कारण अधिकांश शिक्षण संस्थानों में बुनियादी ढांचे, विज्ञान उपकरण और पुस्तकालयों आदि का अभाव है। इस कारण वांछित परिणाम प्राप्त नहीं किया जा सकता है। भारत में विश्वविद्यालय, पेशेवर और तकनीकी शिक्षा महंगी हो गई है। आईआईएम जैसे तकनीकी और पेशेवर संस्थानों की फीस संरचना काफी अधिक है आईआईएम का शुल्क रु। एमबीए कक्षाओं के लिए प्रति सेमेस्टर 2 लाख। यह आम आदमी की पहुंच से बाहर है। उच्च शिक्षा के निजीकरण से लाभ के भूखे उद्यमियों का विकास हुआ है। अब एक दिन की उच्च शिक्षा बहुत महंगा मामला है। विशेष रूप से विज्ञान विषयों में शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी है। इसलिए ग्रामीण छात्र जो अंग्रेजी में पारंगत नहीं हैं, वे अंग्रेजी में विज्ञान का ठीक से अध्ययन नहीं कर सकते हैं। उन्हें बहुत कष्ट होता है; हिंदुस्तान की भाषाएं अभी गरीब हैं। भारतीय भाषा में मानक प्रकाशन उपलब्ध नहीं हैं। जब बुद्धिमान, प्रतिभाशाली और योग्य उम्मीदवारों को देश में उपयुक्त नौकरी नहीं मिलती है, तो वे नौकरी की तलाश में विदेश जाना पसंद करते हैं। तो हमारा देश अच्छी प्रतिभाओं से वंचित है। इस घटना को ‘ब्रेन ड्रेन’ कहा जाता है। संवैधानिक निर्देशों और आर्थिक नियोजन के बावजूद हम शत-प्रतिशत साक्षरता हासिल नहीं कर पा रहे हैं। -अब भी 35 फीसदी लोग निरक्षर हैं। भारत में निरक्षरों की संख्या विश्व के कुल निरक्षरों की संख्या का लगभग एक तिहाई है। उन्नत देश 100% साक्षर हैं; भारत में स्थिति काफी निराशाजनक है। हमारी शिक्षा प्रणाली सामान्य शिक्षा पर आधारित है। प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर स्कूल छोड़ने की दर बहुत अधिक है। 6-14 आयु वर्ग के अधिकांश छात्र अपनी शिक्षा पूरी करने से पहले स्कूल छोड़ देते हैं। यह 5 वित्तीय और मानव संसाधनों की बर्बादी की ओर जाता है। हमारी शिक्षा प्रणाली सामान्य शिक्षा की प्रकृति की है। तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा का विकास काफी असंतोषजनक है। इसलिए हमारी शिक्षा अनुत्पादक है। इसलिए शिक्षित बेरोजगारों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। यह सरकार के लिए बड़ी चिंता का विषय बन गया है। हमारी प्राथमिक शिक्षा बहुत अधिक समस्याओं से ग्रस्त है। पीने के पानी, मूत्रालय और बिजली, फर्नीचर और अध्ययन सामग्री आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं की बात करें तो बड़ी संख्या में प्राथमिक विद्यालयों में भवन नहीं हैं। बड़ी संख्या में प्राथमिक विद्यालय एकल शिक्षक विद्यालय हैं और कई विद्यालय बिना शिक्षकों के भी हैं। तो ड्रॉप दर बहुत अधिक है और चिंता का कारण है। निष्कर्ष के तौर पर हम कह सकते हैं कि शिक्षा का मात्रात्मक विस्तार हो रहा है लेकिन गुणात्मक विकास में हम अभी भी पीछे हैं।

शिक्षा क्षेत्र के सामने आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, आने वाले दशकों के लिए चुनौतियों का समाधान करने के लिए 2020 में नई शिक्षा नीति शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंजूरी दी, जिससे स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर परिवर्तनकारी सुधारों का मार्ग प्रशस्त हुआ। नई नीति का उद्देश्य देश में स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणालियों में परिवर्तनकारी सुधारों का मार्ग प्रशस्त करना है। यह नीति 34 वर्षीय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनपीई), 1986 का स्थान लेगी। यह 21वीं सदी की पहली शिक्षा नीति है और चौंतीस वर्षीय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनपीई), 1986 की जगह लेती है। पहुंच, समानता, गुणवत्ता, वहनीयता और जवाबदेही के आधारभूत स्तंभों पर निर्मित, यह नीति सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा से जुड़ी है और इसका उद्देश्य स्कूल और कॉलेज शिक्षा दोनों को अधिक समग्र बनाकर भारत को एक जीवंत ज्ञान समाज और वैश्विक ज्ञान महाशक्ति में बदलना है। लचीला, बहु विषयक, 21वीं सदी की जरूरतों के अनुकूल और प्रत्येक छात्र की अनूठी क्षमताओं को सामने लाने के उद्देश्य से। सीखने, मूल्यांकन, योजना, प्रशासन को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग पर विचारों के मुक्त आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए एक स्वायत्त निकाय, राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी मंच (एनईटीएफ) बनाया जाएगा। नई शिक्षा नीति 2020 वंचित क्षेत्रों और समूहों के लिए लिंग समावेशन कोष, विशेष शिक्षा क्षेत्र की स्थापना पर जोर देता है। शिक्षा क्षेत्र में सार्वजनिक निवेश को जल्द से जल्द जीडीपी के 6% तक पहुंचाने के लिए केंद्र और राज्य मिलकर काम करेंगे।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य क्षेत्र में, भारत ने पिछले दशकों में काफी प्रगति की है। जीवन प्रत्याशा 67 वर्ष को पार कर गई है, शिशु और पांच वर्ष से कम आयु की मृत्यु दर में गिरावट आ रही है जैसा कि रोग की घटनाओं की दर है। पोलियो, गिनी कृमि रोग, जम्हाई और टिटनेस जैसी कई बीमारियों को मिटा दिया गया है। इस प्रगति के बावजूद, आने वाले दशकों में संचारी रोग एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बने रहने की उम्मीद है, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा दोनों के लिए खतरा है। मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस संक्रमण और अधिग्रहित प्रतिरक्षा कमी सिंड्रोम (एचआईवी / एड्स), तपेदिक (टीबी), मलेरिया और उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोगों जैसे स्थानिक रोगों के अलावा, संचारी रोग का प्रकोप सार्वजनिक स्वास्थ्य को चुनौती देना जारी रखेगा, जिसके लिए उच्च स्तर की तत्परता की आवश्यकता होगी। शीघ्र पता लगाने और त्वरित प्रतिक्रिया के लिए। इस संबंध में, डेंगू और एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम जैसे वेक्टर जनित रोग विशेष रूप से चिंता का विषय हैं। रोगाणुरोधी प्रतिरोध मानवता के सामने सबसे बड़ी स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है जिससे पूरी गंभीरता से निपटा जाना चाहिए। इसके अलावा, गैर-संचारी रोग या एनसीडी अब देश में मृत्यु का प्रमुख कारण हैं, जो 60% मौतों में योगदान करते हैं। हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह और पुरानी फुफ्फुसीय बीमारियों जैसे चार रोग एनसीडी के कारण होने वाली सभी मौतों में लगभग 80% का योगदान करते हैं और वे चार सामान्य जोखिम कारकों को साझा करते हैं, जैसे कि तंबाकू का उपयोग, शराब का हानिकारक उपयोग, अस्वास्थ्यकर आहार और शारीरिक गतिविधियों की कमी।

आर्थिक विकास में स्वास्थ्य की केंद्रीयता को देखते हुए, हमारे दृष्टिकोण में बदलाव की जरूरत है। सबसे पहले, स्वास्थ्य में अधिक निवेश करना और बीमारी की रोकथाम और स्वास्थ्य को बढ़ावा देना सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। नतीजतन, 13वीं पंचवर्षीय योजना (2013-19) के अंत से पहले स्वास्थ्य पर सरकारी स्वास्थ्य व्यय वर्तमान में सकल घरेलू उत्पाद के 1.3% से बढ़कर कम से कम 2.5% हो जाना चाहिए। वर्तमान में, भारत के पास जीडीपी के प्रतिशत के रूप में दुनिया के सभी देशों में स्वास्थ्य के लिए सबसे कम आवंटन है। स्वास्थ्य में इतने कम निवेश के परिणामस्वरूप और अधिक जेब खर्च (85.6% जो विश्व बैंक के अनुसार दुनिया में सबसे अधिक है) के कारण, लगभग 60 मिलियन लोग गरीबी में और गरीबी में धकेल दिए जाते हैं। गरीबी के जाल से वे बच नहीं पा रहे हैं। स्वास्थ्य के लिए कुल स्वास्थ्य बजट आवंटन में से कम से कम 80% फंड प्राथमिक देखभाल स्तर पर बीमारी की रोकथाम, स्वास्थ्य संवर्धन और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए निर्धारित किया जाना चाहिए। नई स्वास्थ्य नीति में लोगों के अधिकार के रूप में स्वास्थ्य की अवधारणा पर जोर देना चाहिए और वित्तीय संकट के समय सहित हर समय स्वास्थ्य बजट की रक्षा करना अनिवार्य बनाना चाहिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के आधार पर, प्रत्येक राज्य को एक राज्य स्वास्थ्य नीति विकसित करनी चाहिए और कार्यक्रम के कार्यान्वयन और अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान खोजने में नवाचार करना चाहिए। दूसरा, सेवा वितरण की प्रक्रिया में सुधार के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत किया जाए। स्वास्थ्य सेवाओं को समुदाय की आवश्यकता के प्रति उत्तरदायी बनाने के लिए, मौजूदा सरकारी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के कामकाज में सुधार करना आवश्यक है। यह तीन चरणों में निम्नानुसार किया जा सकता है: पहला, मौजूदा सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली और सुविधाओं का मूल्यांकन, संवर्धित मानव और भौतिक संसाधनों सहित मूल्यांकन के निष्कर्षों के आधार पर सुधार लाना, और उनके प्रदर्शन की निगरानी करना और व्यवस्थित तरीके से जवाबदेही तय करना, लक्ष्य निर्धारित करके और समुदाय की पूर्ण भागीदारी के साथ एक व्यापक और एकीकृत दृष्टिकोण के माध्यम से उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करना। सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं तक बेहतर पहुंच, जिनका उपयोग मुख्य रूप से समाज के गरीब और वंचित वर्गों द्वारा किया जाता है, बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त करने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे। सेवाओं के कुशल और प्रभावी वितरण के लिए, एक कुशल सार्वजनिक-स्वास्थ्य कार्यबल महत्वपूर्ण है। भारत में स्वास्थ्य कार्यबल का घनत्व सबसे कम है; चिकित्सकों के घनत्व (प्रति 10 000 जनसंख्या पर) और नर्सों (17.1 प्रति 10 000 जनसंख्या) के साथ वैश्विक औसत क्रमशः 13.9 और 28.6 (विश्व स्वास्थ्य सांख्यिकी, 2015) के मुकाबले। भारत में नर्स-से-चिकित्सकों का अनुपात लगभग 0.6:1 है, जबकि कुछ विकसित देशों में नर्स-से-चिकित्सकों का अनुपात 3:1 है। यह मुद्दा बहुत गंभीर है, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, क्योंकि अधिकांश डॉक्टर और अस्पताल के बिस्तर शहरी क्षेत्रों में केंद्रित हैं, जो भारत की आबादी का केवल २०% है। जन स्वास्थ्य योजनाकारों को चाहिए कि वे रिक्त पदों को कुशल भर्तियों के माध्यम से भरने के लिए, और प्रशिक्षण गतिविधियों के माध्यम से मौजूदा कर्मचारियों के कौशल का निर्माण करने और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए पर्याप्त सुविधाओं सहित सक्षम वातावरण बनाने के लिए सभी प्रयास करें। कौशल प्रशिक्षण गतिविधियों को बढ़ाने के लिए, स्वास्थ्य अगस्त 2015 में प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन से लाभ उठा सकता है और लाभ उठा सकता है। तीसरा, साक्ष्य, उत्कृष्टता और इक्विटी पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। साक्ष्य-आधारित नीति-निर्माण के लिए रोग भार और संबंधित निर्धारकों पर डेटा की आवश्यकता होती है। देश भर में व्यापक अनुसंधान और नवाचार संस्कृति को मजबूत करने और निगरानी, अनुसंधान और निगरानी और मूल्यांकन (एम एंड ई) के माध्यम से प्राप्त घरेलू डेटा उत्पन्न करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए, ताकि इन आंकड़ों का उपयोग नीति और रणनीति विकास, प्राथमिकता निर्धारण, के लिए किया जा सके। और प्रभाव का मूल्यांकन। सेवा प्रावधान और कार्यक्रम नियोजन और कार्यान्वयन में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उत्कृष्टता पर जोर देना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्वास्थ्य सेवाएं समुदाय की जरूरतों के लिए उत्तरदायी हैं और कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से प्रदान की जाती हैं। समानता को संबोधित करना मौलिक है क्योंकि सार्वजनिक स्वास्थ्य का उद्देश्य समाज के सबसे कमजोर और सबसे कमजोर वर्ग का कल्याण होना चाहिए। इस संबंध में, समान पहुंच के लिए बाधाओं को समझने, नीति और कार्यक्रमों में इक्विटी लक्ष्यों को एकीकृत करने और आवश्यक सेवाओं के साथ समाज के गरीब और कमजोर वर्गों तक पहुंचने के लिए संसाधनों और प्रयासों को लक्षित करने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। कार्यक्रम दक्षता, प्रदर्शन और पहुंच में सुधार करके, ये तीन “एस” वास्तव में भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य के भविष्य को आकार दे सकते हैं। चौथा, प्रौद्योगिकी का लाभ सार्वजनिक स्वास्थ्य को बदल देगा। आधुनिक तकनीक में सेवा वितरण में दक्षता लाने और स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच बढ़ाने की काफी संभावनाएं हैं। यह, उदाहरण के लिए, ऑडियो या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दूरदराज के क्षेत्रों को राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों या गांवों के रोगियों को शहरी क्षेत्रों के अस्पतालों के डॉक्टरों से जोड़ सकता है। सरकार पहले से ही टेलीमेडिसिन सेवाओं का एक नेटवर्क स्थापित कर रही है, गर्भवती महिलाओं और नई माताओं को साप्ताहिक आवाज संदेशों की माँ और बच्चे की ट्रैकिंग प्रणाली, निक्षय नामक वेब-आधारित टीबी पंजीकरण योजना, और मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) के प्रशिक्षण के लिए मोबाइल ऐप की योजना बना रही है। ) कर्मी। अंतरिक्ष अनुसंधान का पता लगाने के लिए एक और क्षेत्र है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here