राजीवनगर में 35 अवैध घरों पर चलाया गया बुलडोजर, लोगो का उग्र विरोध

0

पटना डेस्क मालंच नई सुबह,
पटना जिले के राजीवनगर के नेपाली नगर में आवास बोर्ड की 20 एकड़ भूमि पर बने अवैध मकानों तथा 35 निर्माणाधीन व बड़े मकान तथा 35 चाहरदीवारी (बाउंड्री) रविवार को बुलडोजर चलाकर ढहा दी गई। जिसको लेकर लोगो द्वारा उग्र विरोध करते हुए जमकर बवाल, पथराव, फायरिंग और आगजनी की गयी। इस दौरान उग्र भीड द्वारा पेट्रोल बम से दो सिलेंडरों में आग लगा दी गयी। आगजनी के दौरान चार लोग भी झुलसे जिसमें मामले आग को शांत कराने और कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु पुलिस ने भी आंसू गैस के गोले दागे और रबर की गोलियां दागीं। यही नहीं स्थिति नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। बवाल के बीच नेपाली नगर इलाके में धारा 144 लगा दी गई है। उधर, सोमवार को भी अतिक्रमण हटाने का अभियान जारी रहेगा। वहीं सिटी एसपी (मध्य) अंबरीश राहुल, तीन पुलिस जवान सहित करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए।
मामले में चला रही कार्यवाही को लेकर पटना एसएसपी डॉ. मानवजीत सिंह ढिल्लों का कहना है कि
पथराव करने वालों की वीडियो फुटेज से पहचान की जा रही है। सरकारी कार्य में बाधा डालने व पथराव के आरोप में 26 लोगों को पकड़ा गया है। बवाल में संलिप्त लोगों पर केस दर्ज कर कर ली गई है। सिटी एसपी मध्य समेत अन्य जवानों का उपचार कराया जा रहा है।देर रात पुलिस के बयान पर राजीवनगर थाने में 26 नामजद व 300 अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।
इस संबंध में पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह, का कहना है कि इस बवाल के पीछे भूमाफियाओं का हाथ होना सामने आया है। कई निर्माण समितियों की भी मिलीभगत उजागर हुई हैं। इन सभी पर जांच के बाद प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। अतिक्रमण ढहवा कर 40 एकड़ भूमि को पूरी तरह से कब्जे में लेने तक बुलडोजर गरजता रहेगा। –
बता दें कि प्रशासन ने इलाके के लोगों को पहले ही घर खाली करने का नोटिस दे दिया था। परन्तु रविवार सुबह पांच बजे इलाके में बुलडोजर गरजने पर लोग गोलबंद हो गए। उग्र भीड़ ने रास्ते में ठेला खड़ा करके जेसीबी को रोकने की कोशिश की। विफल रहने पर ठेले में आगजनी कर दी। लपटों से घिरने पर चार लोग झुलस गए। जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को खदेड़ना शुरू किया। इस पर उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर हवाई फायरिंग की। पथराव में सिटी एसपी मध्य समेत तीन जवान घायल हो गए। पथराव के बाद और पुलिस बल को बुलाया गया। दोपहर करीब 12 बजे डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों भी मौके पर पहुंच गए। तब हंगामा करने वाले लोगों को खदेड़ दिया गया। इसके बाद करीब सात घंटे तक चला बवाल शांत हुआ। उग्र भीड़ घरों में दुबक गई और एक पोकलेन के साथ 17 बुलडोजर अवैध मकानों को तोड़ने लगे। मौके से पुलिस ने पथराव करने के आरोप में 26 लोगों को गिरफ्तार किया है। उसके बाद कार्रवाई तेज हो गई। 12 घंटे बाद शाम पांच बजे पुलिस ने क्षेत्र में फ्लैग मार्च कर कार्रवाई बंद की। सोमवार को भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जारी रहेगी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here