खनन विभाग ने 8 बालू लदे ट्रैक्टर एवं 3 लोडर वाहन को किया जब्त

0

पटना/प्रतिनिधि(मालंच नई सुबह)बिहटा।
बालू खनन पर पूरी तरह रोक के बावजूद भी अवैध तरीके से प्रदेश में बालू का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। बिहटा थानाक्षेत्र के सोन तटीय इलाके में अवैध बालू खनन लगातार जारी है. जिसको लेकर बिहटा पुलिस एव जिला खनन विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बिहटा थानाक्षेत्र के महुआर एव पांडेयचक सोन बालू घाट से अवैध बालू खनन करते हुए बालू लदे आठ ट्रैक्टर और बालू लोड करने वाले तीन लोडर मशीन को मौके से बरामद किया है. वही इसके अलावा कई वाहन पुलिस औऱ खनन विभाग को देखते ही वाहन को लेकर फरार हो गया जिसकी तलाश में पुलिस जुटी हुई है
जिला खनन निरीक्षक राजेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि बिहटा थानाक्षेत्र के महुआर, पांडेचक एवं घोड़ाटॉप गांव के बालू घाटों पर अवैध खनन को लेकर पुलिस के साथ संयुक्त छापेमारी अभियान चलाया गया जहां आठ बालू लदे ट्रैक्टर एवं तीन लोडर को जप्त किया गया है जिसके सभी जब वाहनों के ऊपर खनन विभाग के तरफ से 24 लाख रुपया जुर्माना लगाया गया है साथ ही उन्होंने आगे कहा कि इससे पूर्व बिहटा में अवैध चालान को लेकर करवाई की गई थी जिसमें एक युवक को गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा लगातार क्षेत्र में अवैध बालू खनन को लेकर कार्रवाई की जा रही है।बिहटा थानाध्यक्ष रंजीत कुमार ने बताया कि थाना क्षेत्र में लगातार अवैध खनन सूचना मिल रहा था इसी को लेकर गुप्त के आधार पर थानाक्षेत्र के महुआर, घोड़ाटॉप एव पांडेलचक गांव के बालू घाट पर जिला खनन विभाग एवं स्थानीय पुलिस के संयुक्त छापेमारी अभियान चलाया गया जहां मौके से 8 बालू लदे ट्रैक्टर एव तीन बालू लोडर वाहन को जब्त किया । फिलहाल सभी वाहनों के ऊपर जिला खनन विभाग के तरफ से प्राथमिकी दर्ज एवं जुर्माना लगाया गया है साथियों ने बताया कि फिलहाल प्रदेश में बालू खनन पर पूरी तरह से लोग है इसके बावजूद भी बालू का कारोबार चल रहा है लेकिन पुलिस प्रशासन के तरफ से लगातार कार्रवाई भी की जा रही है किसी भी तरह से अवैध खनन नहीं किया जाएगा ।

गौरतलब हो कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने प्रदेश में तीन महीने के लिए खनन को बंद करने का आदेश दिया है।इसके बाद भी पीले बालू का काला खेल बदस्तूर जारी है।इसके अलावा बिहटा में अवैध बालू भंडारण और खनन काफी मात्रा में है जिसको लेकर अवैध बालू का कारोबार भी धड़ल्ले से चलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here