अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान में आयोजित किए जाएंगे, सांस्कृतिक कार्यक्रम

0

पटना डेस्क मालंच नई सुबह,
पटना एयरपोर्ट के निदेशक भूपेश नेगी ने सोमवार को बताया कि इस बार अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर इस बार एयरपोर्ट पर हेल्थ कैंप लगेगा, जहां महिलाकर्मी अपना स्वास्थ्य परीक्षण करा सकेंगी। आउटसोर्सिंग से जुड़े पुरुष कर्मी भी अपने घर की महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण नि:शुल्क करा सकेंगे।निदेशक ने बताया कि अस्पतालों में भी जांच की व्यवस्था की गई है। एयरपोर्ट पर महिलाओं की संस्था कल्याणमयी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम कराएगी। इसका नेतृत्व कल्याणमयी पटना शाखा की अध्यक्ष रंजना नेगी व सचिव आशा यादव करेंगी। इसके अलावा विमानन कंपनियों में स्पाइस जेट, इंडिगो, गो एयर, विस्तारा और एयर इंडिया की भी अलग-अलग तैयारी है।
अन्तरराष्ट्रिय महिला दिवस के मौके आज एक दिन के लिए पटना एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से लेकर कम्युनिकेशन नेविगेशन सर्विलांस (सीएनएस) तक की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथों में लेकर विमानों को उड़ाने और लैंडिंग (उतारने) का नियंत्रण करेगी महिलाऐं।इसके साथ ही अलग-अलग शिफ्ट होने व अन्य तकनीकी कारणों से विमान परिचालन का पूरा कमांड महिला अफसरों या कर्मियों के हाथ में नहीं दिया जाएगा। मगर विभिन्न विभागों में कार्यरत महिला अफसर और कर्मी पूरी तरह सक्रिय भूमिका में रहेंगी। सामान्य दिनों में भी बेहतर कार्यक्षमता दिखाकर इन्होंने अपनी योग्यता सिद्ध की है।
इसके साथ ही पटना-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस के समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पहुंचते ही पूरा कंट्रोल महिला रेलकर्मियों का हो जाएगा। समस्तीपुर रेल मंडल ने इसको लेकर बड़ी तैयारी की है। जैसे ही पटना-जयनगर इंटरसिटी समस्तीपुर रेल परिसर में प्रवेश करेगी, वैसे ही इस ट्रेन में टिकट चेकिंग से लेकर पायलट तक की जिम्मेदारी महिलाकर्मियों के हाथों में दे दी जाएगी। पूर्व मध्य रेलवे (पूमरे) के सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि दानापुर रेल मंडल सहित हेडक्वार्टर में भी अलग अलग तैयारियां की गई हैं। समस्तीपुर रेल परिसर में भी जगह-जगह की- प्वाइंट पर महिलाकर्मियों और अफसरों की तैनाती होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here