लता मंगेशकर की हुई मौत,2 दिन का राष्ट्रीय शोक, तिरंगा आधा झुका रहेगा

0

पटना डेस्क मालंच नई सुबह
आज सुबह सुबह सुबह 8.12 भारत ने अपना सबसे अमूल्य रत्न खो दिया। कोरोना की कर्कश आवाज से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जंग हार कर दुनिया को विदा कह गईं। बता दें कि 8 जनवरी को कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से वे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में एडमिट थीं। 92 साल की लता तभी से ICU में थीं। उन्हें लगातार ऑब्जर्वेशन में रखा गया। करीब 5 दिन पहले उनकी सेहत में सुधार होना भी शुरू हो गया था। ऑक्सीजन निकाल दी गई थी, लेकिन ICU में ही रखा गया, लेकिन रविवार को सुबह 8.12 बजे उनका निधन हो गया। डॉ. प्रतीत ने बताया कि मल्टी ऑर्गन फेल्योर उनकी मौत की वजह थी।
लता जी के निधन पर 2 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है।इस दौरान तिरंगा आधा झुका रहेगा।
बीएमसी के पीआरओ तानाजी कांबले ने बताया कि लता जी का अंतिम संस्कार भी शिवाजी पार्क स्थित श्मशान में किया जाएगा।
आपको बता दे कि 92 साल की लता जी ने 36 भाषाओं में 50 हजार गाने गाए, जो किसी भी गायक के लिए एक रिकॉर्ड है। करीब 1000 से ज्यादा फिल्मों में उन्होंने अपनी आवाज दी। 1960 से 2000 तक एक दौर था, जब लता मंगेशकर की आवाज के बिना फिल्में अधूरी मानी जाती थीं। उनकी आवाज गानों के हिट होने की गारंटी हुआ करती थी। सन 2000 के बाद से उन्होंने फिल्मों में गाना कम कर दिया और कुछ चुनिंदा फिल्मों में ही गाने गाए। उनका आखिरी गाना 2015 में आई फिल्म डुन्नो वाय में था।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत देश की कई बड़ी हस्तियों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया और श्रद्धांजलि दी है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा किलता जी का निधन ना सिर्फ मेरे लिए, बल्कि लाखों लोगों के लिए दिल तोड़ने वाला है.
प्रधानमंत्री ने कहा, ”यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि मुझे लता दीदी से हमेशा बहुत स्नेह मिला। मैं उनके साथ की गई बातों को हमेशा याद रखूंगा। मैं और देशवासी लता दीदी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं। मैंने उनके परिवार से बात की और अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं

अमित शाह ने उनकी मृत्यु पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि
मैं खुद को सौभाग्यशाली समझता हूँ कि समय-समय पर मुझे लता दीदी का स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त होता रहा। अपने अतुलनीय देशप्रेम, मधुर वाणी और सौम्यता से वो सदैव हमारे बीच रहेंगी। उनके परिजनों व असंख्य प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ। ॐ शांति शांति

मुख्यमंत्री आदित्य नाथ ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि
स्वर कोकिला, ‘भारत रत्न’ आदरणीया लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दुःखद और कला जगत की अपूरणीय क्षति है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों व उनके असंख्य प्रशंसकों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here