मनरेगा योजना को धरातल पर उतारने हेतु विस्तृत समीक्षा बैठक आयोजित की गई

0

मोतिहारी प्रतिनिधि मालंच नई सुबह,
मोतिहारी जिलाधिकारी कपिल अशोक एवं पुलिस अधीक्षक डॉ कुमार आशीष की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में मनरेगा योजना को धरातल पर उतारने हेतु विस्तृत समीक्षा बैठक आयोजित की गई। साथ ही गार्जियंस ऑफ चंपारण अभियान की भी समीक्षा की गई। जिसमें सभी पंचायत रोजगार सेवक, कनीय अभियंता, पंचायत तकनीकी सहायक, लेखापाल एवं कार्यक्रम पदाधिकारी को चयनित वृक्षों के ओनरशिप हेतु तत्काल कार्य करने हेतु निदेशित किया गया। विदित हो कि जिलेभर में गार्जियंस ऑफ चम्पारण अभियान के द्वारा 100 साल या इसके आस पास पुराने वृक्षों के संरक्षण एवम सम्वर्द्धन का कार्य किया जा रहा है।
जिसमे 6500 पुराने वृक्ष को जियो टैगिंग करते हुए संरक्षण की करवाई की जा रही है। गार्डियन ऑफ चम्पारण एप्प प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जिससे जिओ टैग्ड वृक्षों की ओनरशिप की जा सकती है। अभी तक 2500 पुराने वृक्षों को उनके अभिभावक मिल चुके हैं। जिला स्तर पर इस अभियान के लिए विभिन्न विभागों के समन्वय से टीम बना कर अनुश्रवण किया जा रहा है।
इसके साथ ही खेल मैदानों के विकास के कार्यों को तत्परता से पूर्ण करने का निर्देश दिया गया । साथ ही मनरेगा से क्रियान्वित जल जीवन हरियाली की योजनाएं का ससमय भुगतान , आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण , मनरेगा भवन , विद्यालय चारदीवारी , रिजेक्ट ट्रांजैक्शन का रीजेनरेशन के साथ ही अन्य बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की गई एवं संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here