प्लुरल्स ही सर्वांगीण विकास का अग्रदूत है: अनुपम सुमन

0
  1. मोतिहारी:/प्रतिनिधि(मालंच नई सुबह)– बिहार का सर्वांगीण विकास करना बीजेपी-कॉंग्रेस और लालू-नीतीश की क़ाबिलियत से बाहर की बात है. पिछले चुनाव में हमने कहा था कि बिहार को दस साल में यूरोपीय देशों के बराबर खड़ा करेंगे. बिहार को बदलने के लिए इसे कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था से औद्योगिक और नगरीय अर्थव्यवस्था में तब्दील करना होगा. इस प्रक्रिया में चंपारण जैसे पुराने कृषि आधारित औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित कर विश्व-मानचित्र पर स्थापित करना होगा” यह बात प्लुरल्स पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अनुपम सुमन ने मोतिहारी में निर्माण-यात्रा के दौरान कही.
    उन्होंने कहा कि प्लुरल्स ही बिहार का भविष्य है, सिर्फ प्लुरल्स पार्टी में ही वह क्षमता और सोच है जिससे बिहार का नवनिर्माण हो सकता है. जब प्लुरल्स की सरकार बनेगी तभी बिहार का खोया गौरव वापस आएगा, उद्योग लगेंगे, नये शहर बनेंगे, रोज़गार आएगा, अच्छी शिक्षा मिलेगी, मुफ़्त चिकित्सा होगी. निर्माण यात्रा के दौरान प्लुरल्स पार्टी की भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि हमें इस बात की ख़ुशी है कि हमारी राजनीति के दबाव में अब जाति आधारित पार्टियाँ भी जाति-धर्म मुक्त राजनीति की बात कर रही हैं. प्लुरल्स द्वारा रोजगार और उद्योग रोजगार और उद्योग के मुद्दे को चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करने की होड़ लगी हुई थी.

प्लुरल्स पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अनुपम सुमन पार्टी के कार्यकर्ताओं से संवाद करने और पार्टी संगठन को आगामी नई चुनौतियों से सामना करने हेतु नई रणनीति बनाने के उद्देश्य से राज्यव्यापी निर्माण यात्रा के क्रम में आज मोतिहारी पहुंचे. उन्होंने बताया कि निर्माण यात्रा का उद्देश्य बिहार में जाति-धर्म से इतर नई राजनीतिक पीढ़ी के निर्माण करने हेतु ज़िला, नगर, ब्लॉक, पंचायत, गांव तक के पार्टी कार्यकर्ताओं से सीधे संवाद के लिए निर्माण यात्रा हर ज़िले आयोजित की जा रही है. उन्होंने कहा कि प्लुरल्स पार्टी नई राजनीति का निर्माण कर इतिहास के धारा बदलने के क्रम में है और बिहार में आगामी सरकार हमारी होगी और उसके लिए हमारे हरेक कार्यकर्ता को त्यागी व संघर्षशील बनना होगा. उन्होंने पंचायत से लेकर लोकसभा चुनाव तक में प्लुरल्स की ताक़त का प्रदर्शन करने की बात कही.

पार्टी के प्रेस सचिव मुकेश कुमार ने प्रेस और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्लुरल्स पार्टी की विचारधारा को बिहार के सभी गावों – बूथों स्तर तक ले जाने की सलाह कार्यकर्ताओं को दी. उन्होंने कहा कि पार्टी की विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने हेतु सोशल
मीडिया बेहतरीन लोकतांत्रिक माध्यम है. प्रदेश प्रवक्ता मुन्ना कुशवाहा ने कहा कि प्लुरल्स के माध्यम से बिहार को पहली बार एक ऐसी राजनीतिक पार्टी का मंच मिला है जहां हर कोई गर्व कर सकता है. प्रमंडल प्रभारी अनु विवेक ने कहा कि पार्टी बिहार के नवनिर्माण के लिए वरदान साबित होगी. पूर्वी चंपारण के जिलाध्यक्ष अभिनव भारती ने कहा कि प्लुरल्स पार्टी बेहतर बिहार हेतु प्रतिबद्ध है. पूर्वी चंपारण के जिला सचिव विकास केसरी ने कहा कि जो बेहतर बिहार चाहते हैं वो प्लुरल्स से जुड़कर बिहार बदलें. डॉ राजन जायसवाल पूर्व प्रत्याशी ढाका विधानसभा ने कहा कि प्लुरल्स एक साफ सुथरी राजनीति का प्रतीक बनकर उभरी है. रक्सौल के पूर्व प्रत्याशी कुन्दन श्रीवास्तव ने कहा कि प्लुरल्स बिहार बदलने को प्रतिबद्ध है. गोविंदगंज के पूर्व प्रत्याशी मनोरंजन मिश्रा ने कहा कि प्लुरल्स बिहार में बदलाव का प्रतीक बनकर उभरी है. संरक्षक रामदर्शन सिंह ने युवाओं और बुद्धिजीवियों का आह्वान किया कि पार्टी से जुड़े और बिहार में बदलाव का वाहक बने. पूर्वी चंपारण निर्माण यात्रा कार्यक्रम में नैयर इमाम, रामशंकर पांडे, शकील अहमद, मुस्कान प्रीतम, सुधीर, मनीष, सुमित गुप्ता,नवीन कुमार सहित सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here