प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की तथा, रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत की

0

पटना डेस्क मालंच नई सुबह, सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और बाद में राष्ट्रपति पुतिन से बात की। इस दौरान उन्होंने बातचीत में दोनो ही देशो से हिंसा को तत्काल खत्म करने और सुमी समेत अन्य शहरों से भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए रास्ता देने का अनुरोध किया। साथ ही पुतिन को सलाह दी कि वे जेलेंस्की से सीधे वार्ता करें।
प्रधानमंत्री मोदी ने युद्ध ग्रस्त देश यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से फोन पर बातचीत की। 35 मिनट की चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने जेलेंस्की से ताजा हालात की जानकारी ली। साथ ही वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षित वापस पर भी बात हुई। भारतीयों की सुरक्षित वापसी में यूक्रेन और वहां की सरकार की मदद के लिए पीएम मोदी ने आभार जताया। इसके थोड़ी देर बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी करीब 50 मिनट तक बात की। और इस दौरान पीएम मोदी ने पुतिन को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से सीधे बात करने के लिए कहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों की देशों को शांति वार्ता जारी शुरू करने की सलाह दी है। साथ ही पीएम मोदी ने रूस की रूस के संघर्ष विराम तथा मानवीय कॉरिडोर बनाने के प्रयास का स्वागत किया। बातचीत के दौरान पुतिन ने भारतीयों को यूक्रेन से निकाले जाने को लेकर मदद का भरोसा दिया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में मदद के लिए जेलेंस्की का आभार जताया। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मोदी ने कहा कि भारत दोनों पक्षों में सीधी वार्ता और शांतिपूर्ण हल का पक्षधर है।
यहां आपको बता दें कि सोमवार को इन सब के बीच बीचयूक्रेन और रूस के प्रतिनिधिमंडलों के बीच तीसरे दौर की बैठक हुई। बेलारूस के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। बेलारूस विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया कि बेलारूस में रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बैठक जारी। वार्ता में राजनीतिक, मानवीय पहलुओं और सैन्य समझौते पर चर्चा की जाएगी। स्पुतनिक ने रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख और राष्ट्रपति के सहयोगी व्लादिमीर मेडिंस्की के हवाले से यह जानकारी दी है। दोनों पक्षों के बीच पहले दौर की वार्ता 28 फरवरी को बेलारूस के गोमेल क्षेत्र में हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here